भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी)
जसबीर स्मारक, जसबीर काॅलोनी, शीला बाईपास, रोहतक

प्रैस विज्ञप्ति

रोहतक, 19 जुलाई 2023: भारत की कम्युनिस्ट पार्टी ( (मार्क्सवादी ) के हरियाणा राज्य सचिवमंडल ने प्रदेश में आई बाढ़ से उत्पन्न गंभीर स्थिति पर चिंता प्रकट करते हुए सरकार व प्रशासन की लापरवाही की कड़ी निंदा की हैै।

पार्टी राज्य सचिव सुरेन्द्र सिंह ने कहा कि राज्य के कई जिलों में भारी बारिश और नदी, नालों व नहरों के तटबंघ टूटने से अनेक इलाकांे में लाखों एकड़ फसलें बर्बाद हो गई हैं तथा अनेक गांवों, शहरों की बस्तियों व मौहल्लों में पानी भर गया है। जलभराव से जानमाल, पशुधन और मकानों को काफी नुकसान हुआ है। पशुओं के लिए चारे की बड़ी समस्या बनी है। जहां पर पानी उतरा भी है वहां पर बिमारियां फैलने का खतरा बना हुआ है।

पार्टी राज्य सचिव ने इस चिंताजनक स्थिति के लिए सरकार और प्रशासन को जिम्मेदार ठहराया है। सबसे ज्यादा नुकसान नदियांे, नालों और नहरों के अनेक जगहों पर तटबंधों के टूटने से हुआ है। यदि सरकार और प्रशासन की ओर से समय रहते चैकसी के कदम उठाए जाते तो इतनी बड़ी बर्बादी से बचा जा सकता था। अभी भी जिस प्रकार के गंभीर हालात पैदा हुए हैं उसके अनुरूप सरकार और प्रशासन की ओर से जिस तत्परता और जितने बड़े पैमाने पर राहत एवं बचाव के कार्य किए जाने की जरूरत है वे अप्रयाप्त हैं।
पार्टी ने मांग की है कि बाढ़ प्रभावित तमाम इलाकों को आपदा प्रभावित घोषित किया जाए। बड़े पैमाने पर पानी निकासी के तुरंत इंतजाम किए जाएं ताकि ज्यादा से ज्यादा इलाकों में दोबारा फसल बिजाई की जा सके। उसके लिए किसानों को मुफ्त प्रयाप्त मात्रा में प्यौद, बीज,खाद आदि उपलब्ध करवाया जाए। इसके साथ ही जानमाल की हानि, फसल खराबे, मकानों को नुकसान आदि के भरपुर मुआवजे का भुगतान किया जाए। बाढ़ प्रभावित इलाकों में पीने का पानी, भोजन, दवाइयां, उपचार, पशुचारे आदि का युद्ध स्तर पर इंतजाम किया जाए।

पार्टी ने अपने तमाम कार्यकर्ताओं, जनसंगठनों, सामाजिक संगठनों व तमाम नागरिकों से अपील की है कि वे बाढ़ प्रभावित इलाकों में पहले से जारी बचाव व राहत कार्यों को तेज करें और सरकार तथा प्रशासन पर राहत प्रदान करने के लिए भी दबाव बनाएं।

सुरेन्द्र सिंह
राज्य सचिव